विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर के रिआसी जिले में बनाया जा रहा है इस पुल की कुल लंबाई 1.3 किमी है। यह चिनाब नदी पर स्थित है इसकी लम्बाई 359 मीटर है जो पेरिस के एफिल टावर से 35 मीटर अधिक है यह दिल्ली के कुतुबमिनार 5 गुना ऊँचा है।

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल जम्मू के कटरा व कश्मीर के बनिहाल के दुर्लभ रास्ते को जोड़े रखेगा जिसकी कुल लंबाई 111 किमी है यह भारतीय रेल द्वारा कटरा- कांजीगुड- बारामुला की योजना का हिस्सा है जिनमे 17 पाट लगे आई और नदी के इस पार जाने के लिए मुख्य मेहराब की लम्बाई 476 मीटर है। यह चिनाब ब्रिज के नाम भी जाने लगा है जो इंद्रधनुष आकार में बना हुआ है

इस पुल के निर्माण में 24 हजार टन लोहे का इस्तेमाल किया जा चुका है, और यह लगभग 7 से 8 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को भी रोक सकता है और 260 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से तेज हवाओं को झेल सकता है।

इस पुल को बनाने का काम प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के समय 2002 मे शुरू हुआ था परंतु किसी कारणवश इसे 2008 में ही रोक दिया गया, लेकिन 2010 में दोबारा इस पुल का निर्माण किया जाने लगा। उम्मीद है कि यह पुल इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा।

इस पुल को बनाने मे लगभग 1200 से लेकर 1500 करोड़ लग सकता है रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की इस पुल का कार्य पूरा होने के बाद यहाँ के मौसम मे आरामदायक,समय की बचत व परिवहन के हर प्रकार की सुविधा देखने को मिलेगी

 

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments