हरियाणा के पर्यटन स्थल (Top Tourist places in Haryana)

हरियाणा के पर्यटन स्थल (Top Tourist places in Haryana)

प्रिय पाठकों, इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए है हरियाणा के पर्यटन स्थल की संक्षिप्त जानकारी, दोस्तों वैसे तो हरियाणा प्रदेश अपनी हरी-भरी हरियाली के लिए प्रसिद्ध है इसी के साथ हरियाणा के पर्यटन स्थल इसकी सुंदरता में चार चाँद लगाने का काम करते है।

पर्यटन स्थलों के इस अध्याय को अंत तक अवश्य पढ़े व विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्वयं को तैयार करें। यदि अन्य हरियाणा के पर्यटन स्थल की जानकारी, जो आप हमारे पाठकों के साथ सांझा करना चाहते है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

हरियाणा के पर्यटन स्थल (Govt. Tourist places in Haryana)

हरियाणा प्रदेश की संस्कृति प्राचीन काल से ही अत्यंत सुदृढ़ व विकसित रही है। जिसके अंश आज भी हमें अलग-अलग स्थानों पर देखने को मिलते है। प्राचीन काल में हुए महाभारत का युद्ध विश्व का सबसे बड़ा युद्ध माना गया है। यह युद्ध हरियाणा प्रदेश के कुरुक्षेत्र में लड़ा गया जिसके साक्ष्य आज भी कुरुक्षेत्र में विद्यमान है।

हरियाणा प्रदेश में प्राचीन स्मारकों, किले, महल, धार्मिक स्थलों, संग्रहालय इत्यादि के रूप में अनेक धरोवर विद्यमान है जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से काफी पर्यटक हर वर्ष आते है और एशिया का सबसे बड़ा गार्डन हरियाणा के पंचकुला सेक्टर 5 मे स्थित है

हरियाणा के पर्यटन स्थल Top Tourist places in Haryana 1024x536 1

पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 1 सितंबर 1974 को हरियाणा पर्यटन विभाग की स्थापना की गई। हरियाणा के ज्यादातर पर्यटन स्थलों के नाम पक्षियों के नाम पर रखे गए है। पर्यटन विभाग द्वारा इन पर्यटन स्थलों में पर्वतारोहण, रिवर राफ्टिंग, नौका विहार, साइकिलिंग, पैरासेलिंग की सुविधाओं को शुरू करवाया गया।

हरियाणा के पर्यटन स्थल में एकमात्र हिल-स्टेशन मोरनी हिल्स है जोकि हरियाणा के पंचकुला जिले में स्थित है।हरियाणा में पर्यटकों की सबसे ज्यादा संख्या कुरुक्षेत्र में देखने को मिलती है तो वही फतेहाबाद पर्यटकों को लुभाने में सबसे पीछे नजर आता है।

जिलों अनुसार हरियाणा के पर्यटन स्थल

अंबाला के पर्यटन स्थल

किंगफिशर

हरियाणा पर्यटन स्थल किंगफिशर अंबाला हरियाणा के पर्यटन स्थल 

किंगफिशर, राष्ट्रीय राजमार्ग 1 दिल्ली-चंडीगढ़- अमृतसर हाइवे पर स्थित है

सेंट पॉल चर्च

यह चर्च बहुत पुराना है और इसकी स्थापना 1857 मे की गई थी ऐसा माना जाता है की जब भारत और पाकिस्तान का युद्ध हुआ था और बमबारी के कारण यह चर्च को कोई नुकसान नई हुआ था तब से यह चर्च दर्शकों के लिए देखने लायक है

4.3 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

5 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments